Hindi Post Nibandh

पिता पर 10 लाइन – 10 Lines on Father for Children In Hindi

10 lines on Father In Hindi 

10 Lines on Father in Hindi -- for Children
10 Lines on Father in Hindi — for Children

10 lines on Father in Hindi, Essay for Class 2, 3, 4, 5 

1- मेरे पिता का नाम श्री सत्य प्रकाश है और उनकी आयु लगभग 38 वर्ष है। 

2- वह एक हँसमुख और खुशमिज़ाज स्वभाव वाले व्यक्ति हैं। 

3- वह पेशे से एक आयुर्वेदिक चिकित्सक हैं।

4- मेरे पिता मेरे परिवार के प्रत्येक सदस्य का बहुत ख्याल रखते हैं।

5- वह हमारे रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों के साथ भी सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं। 

6- वह हमें छुट्टियों के दिनों में हमेशा बाहर ले जाते हैं और हमारे साथ बेहतरीन समय बिताते हैं।

7- वह एक ऐसे पिता हैं जो मुझे शिष्टाचार, मानवता और नैतिकता के बारे में भी सिखाते हैं।

8- वह प्रतिदिन मेरी और मेरी छोटी बहन को हमारी पढ़ाई में भी मदद करते हैं।

9- मेरे पिता मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं और इस दुनिया के सबसे अच्छे पापा हैं।

10- वास्तव में मेरे पिता मेरे आदर्श हैं और मैं एक दिन उनके जैसा बनना चाहता हूं।

10 lines on Father in Hindi, Essay for Class 6, 7, 8

1- हमेशा ख्याल रखने वाले पापा मेरे सबसे अच्छे दोस्तों में से एक हैं। मैं उन्हें डैड कहता हूं।

2- वह पेशे से एक आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनर हैं और बहुत मेहनती व्यक्ति हैं।

3- वह दिन रात मेहनत करते हैं ताकि उनका परिवार सुख शांति से अपना जीवन व्यतीत कर सके।

4- वह घर के कामों में मेरी मां की भी मदद करते हैं। जब मेरी माँ मेरा सुबह नाश्ता और दोपहर का भोजन तैयार करती है, तो वे ही है जो मुझे सुबह जल्दी उठने और सही समय पर स्कूल के लिए तैयार होने में मदद करते हैं।

5- वह बहुत ही फुर्तीले इंसान है, इसलिए जब वह ऑफिस से आते है, तो वह मेरे साथ क्रिकेट खेलना शुरू कर देते है। और हमारी छुट्टियों को भी एक सुखद छुट्टी बनाने के लिए, पार्क में हर रविवार की सुबह या अन्य पसंदीदा स्थानों पर हमें ले जाते हैं।

6- मेरे पिता मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं जिनसे मैं बिना किसी झिझक के अपनी सभी समस्याओं को साझा कर सकता हूं और वह मुझे समाधान देते हैं जो मैं हमेशा लेना पसंद करता हूं, मेरे पिता मेरे सुपरहीरो हैं।

7- वे मुझे अपने जीवन के सभी संघर्षों और सफलताओं के बारे में भी बताते हैं; और मेरी समस्याओं को बहुत धैर्य से सुनते हैं और उन्हें हल करने में मेरी मदद करते हैं।

8- मेरे पिता मेरे लिए आदर्श है। क्योंकि वे एक आदर्श पिता हैं। उनमें वे सारी योग्यताएं मौजूद हैं जो एक श्रेष्ठ पिता में होती हैं।

9- वे मेरे लिए केवल एक पिता ही नहीं बल्कि मेरे सबसे अच्छे मार्गदर्शक गुरू भी हैं, जो समय-समय पर मुझे अच्छी और बुरी बातों का आभास कराकर आगाह करते हैं। 

10- मैं उनसे बहुत प्यार करता हूं, और वह मेरी सबसे बड़ी ताकत हैं। मैं भाग्यशाली हूँ जो हमारे पास एक विनम्र पिता हैं।

Loading...

10 lines on Father in Hindi, Essay for Class 9, 10, 11, 12

1- मेरे पिता का नाम श्री भगवान दास है। वह एक किसान है और खेती का काम करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

2- मेरे पिता जी समय के बड़े पाबंद और मेहनती व्यक्ति हैं। वो हर बार अपने खेतों में कड़ी मेहनत करके फसल बोते हैं, और कई महीनों तक का लम्बा इंतजार करते हैं, जब तक की फसल पूरी तरह से पक न जाये। मेरे घर की सुखद आर्थिक स्थिति उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का ही परिणाम है।

3- वह अपने परिवारी की जरूरतों को पूरा करने के लिए रिस्क वाले काम करने से भी नहीं चूकते हैं। खेती करने के दौरान उन्हें खेत में कई सारे खतरनाक जीव-जन्तुओं का सामना करना पड़ता है। खेत में काम करते समय बिच्छुओं, चीटियों, मधुमक्खियों आदि के काटने का बहुत बड़ा खतरा रहता है। उनको बहुत भारी और बड़े मशीनों के साथ काम करना पड़ता है, उनसे चोट लगने और मौत होने की भी संभावना रहती है। बावजूद इसके हमेशा उनके चेहरे पर मुस्कान, वाणी में मिठास, स्वभाव में सहजता, हृदय में उदारता रहती है। मुश्किलों में भी हँसना मैंने अपने पापा से ही सीखा है।

4- उनकी कुछ अन्य प्रमुख विशेषताएं भी है जो हर किसी को उनका सम्मान करने के लिए विवश करती है। जिसमें से एक भक्त हृदय मनुष्य है। वह रामायण, महाभारत और श्रीमद्भागवत पुराण की कथा बहुत अच्छा सुनाते हैं। अक्सर रात को खाना खाने के बाद उनके कुछ प्रेमी श्रोता उनके पास कथा सुनने आ बैठते है। मैं रात्रि में उनके पास ही सोया करता हूँ। इसलिए मुझें उपर्युक्त ग्रंथों का सम्पूर्ण पाठ सुनने का कई बार अवसर मिला। इससे मुझें हिन्दू धर्म की प्राचीन परम्परा और धार्मिक इतिहास की अच्छी जानकारी हो गई है।

5- रिवायती तौर पर एक पिता होने के नाते उनका मेरे प्रति सुरक्षा, सहायता और ज़िम्मेदारी वाला रवैया होता है पर वह दूसरों की मदद करने के लिए भी हर वक्त तैयार रहते हैं। और वे कभी भी उन गतिविधियों में शामिल नहीं होते जो नैतिक रुप से गलत होता है। आपको पढ़कर थोड़ा अटपटा लगेगा पर मेरे पिता जी जितना सज्जन व्यक्ति मैंने अपनी जिंदगी में नहीं देखा हैं।

6- मैंने तो भगवान को भी अपने पिता के चेहरे में ही देखा हैं जो मुझे प्यार करते है और मेरे साथ हमेशा मेरी परेशानियों को हल करने में सहायता देते है। उन्होंने हमारी परवरिश करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने दी और हमारी जरूरतें और फरमाइशें भी पूरी करते हैं। किसी भी प्रकर की गलती होने पर वे हमें डांटने के बजाए हमेशा प्यार से समझाते थे और गलतियों के परिणाम बताते हुए दोबारा न करने की सीख भी देते थे।

7- पढाई का कठिन निर्णय हो या नौकरी को ले के मेरी मुश्किलें सब में मेरे पापा मेरे साथ होते हैं। वे मेरे भविष्य के असली निर्माता हैं। संभवतः मेरे गांव में वही पहले व्यक्ति है जिन्होंने अपनी सन्तानों को सुशिक्षित बनाने का पूरा प्रयत्न किया।

8- वास्तव में मेरे पिता’ मेरे जीवन में एक आदर्श व्यक्ति हैं और उनसे अच्छा मेरा मार्गदर्शक कोई नहीं कर सकता हैं। हर बच्चा अपने पिता से ही सारे गुण सीखता है जो उसे जीवन भर परिस्थितियों के अनुसार ढलने के काम आते हैं। मेरे पिता ने मुझे हार न मानने और हमेशा आगे बढ़ने की सीख देते हुए हमेशा मेरा हौसला बढ़ाया है। वो मेरे सच्चे हीरो, पक्के दोस्त, मेरी प्रेरणा और मार्गदर्शक हैं जो हर समय मुझे सही राह प्रदर्शित करते हैं। वास्तव में वह मेरे जीवन के एक वट वृक्ष के भांति हैं जिनके छत्रछाया में मैंने जीवन के हर एक चुनौतियों से लड़ना सीखा।

9- मेरे पिता का अपार स्नेह हम बच्चो पर हमेशा रहता हैं। शिक्षकों का तो हमेशा मेरे ऊपर हाथ बना रहा लेकिन पिता ने बचपन से ही दोस्त और शिक्षक की भूमिका अदा की जिससे मुझे फैसले लेने में कभी दिक्कत नहीं हुई। आज मैं जो कुछ भी वह मेरे पिताजी के आदर्शों और उनसे मिले मार्गदर्शन का ही नतीजा है।

10- मेरे पापा मेरे लिए आदर्श हैं, एक पिता में जिस प्रकार के गुण होने चाहिए वो सारे गुण मेरे पापा में हैं। मैं दुनिया का सबसे भाग्यशाली बेटा हूँ जो मुझे ऐसे पिता मिले।

मेरे पिता पर निबंध Click Here
फादर्स डे विशेस एसएमएस शायरी Click Here
पिता पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार Click Here
पापा स्पेशल शायरी और स्टेटस Click Here
पिता पर शेर-ओ-शायरी Click Here
पापा पर नायाब शेरो-ओ-शायरी Click Here
पिता को जन्मदिन की शुभकामनाएं Click Here
पिता के महत्व पर दिल छू लेने वाली कविता Click Here
फादर्स डे पर दो लाइन शायरी एवं स्टेटस Click Here

उम्मीद है आपको पिता के महत्व पर यह निबंध अच्छा लगा होगा । इस प्रेरणादायी लेख के साथ और भी दिल छू लेने पिता पर लेख पढ़ने के लिए हमारा यह Facebook Page  पेज अवश्य लाइक करे! और हाँ यदि future posts सीधे अपने inbox में पाना चाहते है तो इसके लिए आप हमारी email subscription भी ले सकते है जो बिलकुल मुफ्त है । अगर आप टेक केयर की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो ख्याल रखे के साथ बने रहिये।

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

One thought on “पिता पर 10 लाइन – 10 Lines on Father for Children In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.