Health Hindi Post Nibandh Nibandh Aur Bhashan विविध

सुबह की सैर व उससे होने वाले 10 जबरदस्त फायदे – Top Health Benefits of Morning Walk in Hindi

सुबह टहलने (मॉर्निंग वॉक) के 10 जबरदस्त फायदे – 10 Top Health Benefits of Morning Walk in Hindi

Benefits of Morning Walk in Hindi
Benefits of Morning Walk in Hindi

मॉर्निंग वॉक के लाभ – 10 Top Health Benefits of  Morning Walk in Hindi 

Top Benefits of Morning Walk in Hindi : मुझें सुबह जल्दी उठना बहुत पसंद है और उससे भी ज्यादा पसंद morning walk हैं। मुझें सुबह सैर करते देख आस – पड़ोस के लोग कई बार ये सवाल भी पूछे कि आखिर मैं इतनी सुबह सैर के लिए क्यों आती हो ? जबकि दिखने में तो मैं बिलकुल फिट हो। मुझें क्या जरुरत है morning walk की।

दोस्तों आज भी हमारे समाज में कई ऐसे लोग मिल जाते हैं, जिन्हें लगता हैं कि केवल बीमार, मोटे और अस्वस्थ लोग ही सुबह सैर करते हैं बाकि स्वस्थ्य लोगों को morning walk की कोई जरुरत नहीं होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की परिभाषा में अच्छा स्वास्थ्य उसे माना गया हैं जो शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ – साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ्य हो | क्योंकि जीवन को सुखमय बनाने के लिये शरीर के साथ मन की भी प्रसन्नता परम आवश्यक है। मन उसी मनुष्य का प्रसन्न रहता है,  जिसका स्वास्थ्य सुन्दर हो। स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिये जितना पौष्टिक पदार्थ आवश्यक है उतना ही शारीरिक श्रम भी। श्रम से मनुष्य की शक्ति और स्वास्थ्य दोनों ही बढ़ते हैं।

शारीरिक श्रम की बहुत-सी क्रियायें हैं। कोई व्यायाम करता है तो कोई प्राणायाम करता है, कोई दौड़ता है तो कोई मुग्दर घुमता है तो कोई यौगिक क्रियाओं में शीर्षासन ही करता है।  जिसकी जिधर रूचि होती है,  उसको उसी में अधिक आनन्द आता है । पर सुबह सवेरे टहलना (morning walk) शरीर को स्वस्थ और निरोग रखने के अच्छे व्यायामों में से एक माना जाता है ।  इससे मन खुश रहता है ।  दिमाग को सुकून मिलता है और उषा की लालिमा मानव ह्रदय को रोग-रंजित कर देती है। वैज्ञानिकों का भी कहना है कि morning walk करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि उम्र भी बढ़ती है । 

सुबह की सैर मनुष्य की सेहत के लिए एक वरदान है ।  अध्ययनों में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि सुबह 30 मिनट की सैर जिम में दो घंटे के कसरत के बराबर होती है ।  हर दिन सुबह 30 से 45 मिनट की सैर स्वस्थ्य रहने के लिए काफी है ।  सामान्य रूप से कोई भी स्वस्थ व्यक्ति सुबह टहल सकता है, परन्तु आज के युग का सुसभ्य, सुसंस्कृत और सुशिक्षित कहलाने वाला व्यक्ति प्रात: 8 बजे सोकर उठता है, जब कि धूप आधे आकाश पर चढ़ जाती है, शौच जाने से पूर्व चाय पीता है और तब कही दैनिक कृत्यों का नम्बर आता है।

ऐसे लोगों प्राय: सुबह टहलने के फायदे से अनभिज्ञ होते है, जिसका परिणाम यह होता है कि दिन भर उसका शरीर आलस्य का घर बना रहता है, किसी कार्य में मन नहीं लगता है, मस्तिष्क में चिडचिडापन छाया रहता है, किसी बात का तुरंत निर्णय नहीं कर पाता। इसलिए आज हम सुबह की सैर के बारे में कुछ ऐसी लाभकारी जानकारी शेयर कर रहे हैं जिनको पढ़कर, आधुनिक जीवनशैली में सुबह सैर करना कितना जरुरी है इस बात का आप स्वयं निर्णय कर सकेंगे।

1- मन – मस्तिष्क तरोताजा रहता है- प्रात:काल टहलने के लिए सबसे उचित समय होता है। इस समय प्रकृति के मनोरम दृश्यों को देखकर मन फूला नहीं समाता ।  ह्रदय-कमल विकसित हो जाता है। मन के सभी विकार दूर हो जाते हैं। और सुबह  का आरम्भ जब एक शानदार जॉगिंग के साथ शुरू होता है तो मन बहुत खुश रहता है और मनुष्य का शाम तक का समय बड़ी प्रसन्नता से व्यतीत होता है।

सुबह, मानव जीवन में वसंत काल के समान हैं। इस समय यदि व्यक्ति टहलता है तो उसे विभिन्न ऋतुओं की सुगंधित वायु प्राप्त होती है, जिससे मनुष्य में एक नव-स्फूर्ति और नवजीवन का संचार होता है।

2- शारीरिक शक्ति के विकास में सहायक- सवेरे टहलने से केवल मानसिक शक्ति का ही विकास नहीं होता बल्कि शारीरिक शक्ति का भी उत्तरोत्तर विकास होता है। प्राय: बिना कुछ खाये, तेज कदमों से सुबह के समय टहलना अधिक फायदेमंद माना जाता है। सुबह की ठण्डी वायु  सेवन करने से मनुष्य के मुख पर तेज आता है। उसकी पाचन शक्ति सम्बन्धी समस्याएं दूर होती है, पाचन तंत्र सक्रिय होता है।

3- आयु बढ़ती है – सुबह सैर करने से एक सबसे महत्वपूर्ण फायदा व्यक्ति की लम्बी उम्र होती है और उसके शरीर में स्फूर्ति का संचार उच्चतम स्तर पर होता है।

4- रक्त और फेफड़े के लिए फायदेमंद- सुबह जल्दी उठकर सैर करने से वायु जब-जब हमारी नासिका और श्वासोच्छ्वास की क्रियाओं से शरीर में प्रवेश करती है, तो हमारा रक्त शुद्ध होता है, फेफड़ो को बल मिलता है, शरीर निरोग रहता है।

5- मस्तिष्क सम्बन्धी विकार दूर होते हैं- सुबह मात्र 45 मिनट का टहलना आपके मस्तिष्क की दुर्बलता को सफलता में परिवर्तित कर देती है। आज का युग बैठे के काम करने का युग है, सभी वर्गों के व्यक्ति सुबह से शाम तक बैठ रहते हैं, अर्थात मस्तिष्क सम्बन्धी कार्य करते हैं। परिणाम यह होता है कि उनकी आतंरिक शक्ति क्षीण हो जाती है और उनकी तोंद भी बढ़ने लगती हैं, जो की दुर्बलता का चिन्ह है।  इसी प्रकार अध्यापक, विद्यार्थी, दफ्तरों के कर्मचारी, डॉक्टर, बैद्य सभी आज इसके शिकार हैं।

6- वजन कम करने में सहायक- कैलोरी बर्न होती है, जिससे मोटापा नहीं होता । नियमित रूप से यदि तेज क़दमों से वाक किया जाय तो इससे आसान उपाय वजन को कम करने के शायद ही कोई हो। 

7- दिल मजबूत करने में फायदेमंद – मॉर्निंग वाक से दिल का दौरा पड़ने के चांसेज 50% तक कम हो जाते हैं। क्योंकि नियमित सुबह टहलने से रक्त संचार अच्छा होता है जिससे दिल मजबूत होता है । शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर का स्तर मेंटेन रहता है।

8- जोड़ों के दर्द से राहत- सुबह सिर्फ 30 मिनट की सैर, आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकती हैं।

9-  मॉर्निंग वाक करने से अच्छी नींद आती है, जो की बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरुरी है । 

10- अगर आप स्ट्रेस कम करना चाहते हैं तो सुबह की सैर से अच्छा कुछ नहीं।

पर जो मनुष्य ब्राह्म मुहूर्त में ही उठकर अपने दैनिक कृत्यों से निवृत्त होकर, मॉर्निंग वाक के लिए निकल जाते हैं,  उनको मॉर्निंग वाक के लाभ  सबसे ज्यादा और नुकसान सबसे कम यानि 0% होता है । 

Morning Walk Benefits in Hindi (Subah Sair Karne Ke Bade Acche Fayde in Hindi)के इस प्रेरणादायी लेख के साथ हम चाहते है कि हमारे  Facebook Page को भी पसंद करे ।  और हाँ यदि future posts सीधे अपने inbox में पाना चाहते है तो इसके लिए आप हमारी email subscription भी ले सकते है जो बिलकुल मुफ्त है । 

3 thoughts on “सुबह की सैर व उससे होने वाले 10 जबरदस्त फायदे – Top Health Benefits of Morning Walk in Hindi”

  1. वाकई सुबह की सैर के बहुत फायदे हैं … इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहता है | सभी को सुबह की सैर के लिए जागृत करने के लिए आपने बहुत अच्छा लेख लिखा | शेयर करने के लिए शुक्रिया बबिता जी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *