Swachh Bharat Abhiyan Essay
Hindi Post Nibandh Nibandh Aur Bhashan

स्वच्छता अभियान – Essay on Swachh Bharat Abhiyan In Hindi

स्वच्छता अभियान – Swachh Bharat Abhiyan In Hindi

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi - Essay
Swachh Bharat Abhiyan in Hindi – Essay

स्वच्छ भारत अभियान का आरम्भ, उद्देश्य, लक्ष्य एवं महत्व

अगर आप ईश्वर का आशीर्वाद पाना चाहते है तो मन की पवित्रता के साथ – साथ शरीर की स्वच्छता अनिवार्य है। इस बात का स्पष्ट उल्लेख हमारे धर्मग्रथों में किया गया है। लेकिन यह बात भी सच है कि स्वच्छता आर्थिक, सामाजिक और नैतिक दृष्टि से भी अति आवश्यक है। किसी भी समुदाय या स्थान के समग्र विकास के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया था – ‘स्वच्छ भारत अभियान’।

स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan) स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए शुरू किया गया एक राष्ट्रीय स्तर का सफाई अभियान था। इस अभियान को पहली बार आधिकारिक तौर पर 2nd october 2014 (नई दिल्ली) में गांधी जी के 145 वे जन्म दिवस पर शुरू किया गया था। यह अभियान क्लीन इंडिया मिशन (clean india mission) और स्वच्छता अभियान (cleanliness campaign) के नाम से भी जाना जाता है। प्रसिद्ध लोगों द्वारा स्वच्छ भारत बनाने का आग्रह। सबके मन में स्वच्छता का सपना और एक स्वस्थ समाज जो तरक्की के पथ पर बढ़े। इसी सोच के साथ पांच वर्ष में स्वच्छ भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करना इस अभियान का उद्देश्य था।

सरकार ने इस सफाई आंदोलन को महात्मा गांधी जी के स्वप्न स्वच्छ भारत सुंदर भारत से जोड़ा क्योंकि महात्मा गांधी इस बात पर बहुत बल देते थे कि साफ़ – सफाई का कार्य मनुष्य स्वयं करे, जो सफाई नहीं करता वह पाप करता है । वे स्वच्छता के कार्यों के बड़े समर्थक थे।

गांधी जी का कहना था “किसी परिवार के सदस्य खुद के घर को तो साफ़ रखते हैं लेकिन पड़ोसी के घर के बारे में उनकी कोई रूचि नहीं होती ।”

गांधी जी के चश्में के गोलाकार फ्रेम में लिखा स्वच्छ भारत इस अभियान को और भी आकर्षक बना देता है। इसके बावजूद भारत को स्वच्छ करने और अभियान को सफल बनाने के लिए मोदी जी ने कला, साहित्य, संस्कृति और खेल से जुड़े लोगों को इस अभियान से जोड़ा ताकि स्वच्छता के महत्व से अनजान लोगों को जागरूक किया जा सके । इस दृष्टि से स्वच्छ भारत मिशन की मुहीम आज तक के स्वच्छता से सम्बन्धित किए गए आंदोलनों में सबसे बड़ा आंदोलन साबित हुआ।

क्यों महत्वपूर्ण है यह प्रोजेक्ट 

63.7 प्रतिशत ग्रामीण परिवार (करीब 11.3 करोड़) शौचालय की सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते । 

10 प्रतिशत स्कूलों में लड़कियों के लिए शौचालय की सुविधा नहीं है । सिक्किम एकमात्र  ऐसा राज्य है जो खुले में शौच की

समस्या से मुक्त है । 

 स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य

स्वच्छता ही सेवा है मिशन के अंतर्गत भारत सरकार का 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छता की बुनियादी आवश्यकता तक पहुँच सुनिश्चित करने हेतु कई सारे उद्देश्यों को पूरा करने का लक्ष्य रहा। जिनमें से प्रमुख है-

-> 2019 तक सफाई के बुनियादी तथ्यों तक पहुंच सुनिश्चित करना।

-> अस्वास्थ्यकर शौचालयों को अधिक धन, बेहतर एवं किफायती तरीको से व्यय कर बहाने वाले शौचालयों में बदलना।

-> महिलाओं के द्वारा महिलाओं के लिए स्वच्छता के मूल्यों को प्रोन्नत करना।

-> जेण्डर – मित्रवत शौचालय के सृजन हेतु समन्वय में सुधार करना।

-> दूषित जल आपूर्ति को रोक शुद्ध पेयजल जल एवं स्वच्छता की सुविधा उपलब्ध करना।

-> जन जागरूकता द्वारा लोगों की खुले में शौच की प्रवृति रोकना तथा स्वच्छता सम्बन्धी अच्छी आदतों को बेहतर बनाना ।

-> पांच सालों के भीतर भारत को खुला शौच मुक्त देश बनाना।

स्वच्छ भारत अभियान का महत्व (Importance of Clean India Mission In Hindi)

“स्वच्छ भारत अभियान” में स्पष्ट प्रतपादित है, कि देश व समाज को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने के लिए नागरिक का विकास होना चाहिए। और यह केवल भौतिक आवश्यकताओं से नहीं, बल्कि उसके जीवन की सामाजिक दशाओं में सुधार से ही संभव हैं। किसी व्यक्ति को सभ्य होने के लिए उसका स्वच्छ होना जरुरी है। इसलिए सरकार सफाई के प्रति जन जागरूकता के लिए स्वच्छ भारत अभियान चला रही है। 

चुकी विकास और स्वच्छता एक – दूसरे से विरोधी नहीं, अपितु एक दूसरे के पूरक है । एक संतुलित एवं प्रफुल्ल स्वच्छ पर्यावरण के माध्यम से ही विकास के प्रयास रह सकते है, तभी मानव जीवन उच्च स्तर तक पहुंच सकता है । इस उद्देश्य से स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम स्वच्छता से सम्बन्धित लिया गया एक बड़ा कदम हुआ।

किसी भी समाज के सर्वांगीण हित की दृष्टि से स्वच्छता बेहद जरुरी है । स्वच्छ भारत की संकल्पना न सिर्फ भारत सरकार का एक सार्थक प्रयास रहा बल्कि सभी भारतियों की यह एक सामाजिक और नैतिक जिम्मेदारी है। जब देश की आम जनता स्वच्छ भारत के निर्माण में अपना अभियान तेज कर देगी तो स्वच्छ भारत का सपना जरुर पूरा होगा।

********************************************************************************************

Loading...
 FREE e – book “ पैसे का पेड़ कैसे लगाए ” [Click Here]

सम्बंधित लेख (Related Post)

स्वच्छता और स्वास्थ्य पर निबंध

स्वच्छता पर महापुरुषों के सुविचार

स्वच्छता पर प्रेरक कहानी

 स्वच्छ भारत अभियान पर उत्कृष्ट भाषण

निवदेन Friends अगर आपको Clean India Mission In Hindi (स्वच्छ भारत अभियान) पर यह निबंध अच्छा लगा हो तो हमारे Facebook Page को जरुर like करे और  इस post को share करे. और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं.

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

3 thoughts on “स्वच्छता अभियान – Essay on Swachh Bharat Abhiyan In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.