डेटिंग टिप्स
Hindi Post विविध

कैसे पता करे कि, लड़का लाइक करता है (Kaise pata kare ki ladka like karta hai)

sache pyar ko kaise pehchane, sacha pyar ki nishani, pyar ki feeling, mann ki baat kaise jane, kaise pata kare ki ladka like karta hai, sacha pyar kaise hota hai, pyar kaise hota hai mohabbatein लड़की प्यार करती है की नहीं

kaise jane pyar hai in Hindi
kaise jane pyar hai in Hindi

गौरतलब है कि अभी तक सिर्फ कवि और ललित लेखक ही यह मानते थे कि जब किसी से प्यार होता हैं तो होंठ सिल जाते हैं और निगाहें बोलना शुरू कर देती हैं । लेकिन अब बॉडी लैंग्वेज के विशेषज्ञ भी मानते हैं कि ऐसा  ही होता है । इन विशेषज्ञों का यह भी निष्कर्ष है कि प्यार महज भावनात्मक वेग नहीं हैं, बल्कि प्यार एक गम्भीर और सम्पूर्ण विज्ञान भी है, यानि किसी से प्यार होना या किसी की तरफ आकर्षित होना महज भावनात्मक बहाव नहीं है । बॉडी लैंग्वेज विज्ञान के मुताबिक यह अनुकूल यौन आकर्षण का संकेत है ।

अब जो प्रश्न उठा वो ये कि देह की भाषा में छिपे इन दिल के अफसाने को पहचाने कैसे ? मनोवैज्ञानिको का मानना है कि जब किसी लड़के से कोई लड़की प्यार करती है, तो उसके शारीरिक हावभाव उस लड़के के समक्ष पहले से कुछ बदल जाता है । वह अलग तरह का हाव – भाव करने लगती है । 

सच्चे प्यार की इस निशानियों से पता  चलता है उनको आपसे प्यार हो गया है । लड़की जब प्यार करती है तो उसके शारीरिक हाव – भाव कुछ इस तरह से होते है –

-> वह रह रह कर उस युवक की तरफ देखेगी ।

-> अगर वह युवक भी पलट कर देखता है तो लड़की अचकचा जाएगी और जमीन की ओर देखने लगेगी ।

-> जब – जब वह युवक को देखेगी , चेहरे पर ही उसकी नजर रहेगी ।

-> अगर उसे लगा कि युवक भी उसे देख रहा है तो वह अपनी गर्दन सहलाने लगेगी ।

-> पैर के नाख़ून से मिट्टी खोदना भी प्यार का संकेत है ।

-> पलके तेजी से झपकाना और चेहरे की रंगत में बदलाव आना भी प्यार की निशानी है ।

-> बात – बात पर यूँ ही हँसना और आखें न मिलाना उसके प्यार का सुबूत है ।

-> थोड़ी – थोड़ी देर में कलाई को सामने की तरफ करना भी लड़की के प्यार को दर्शाता है ।

सिर्फ लड़के के प्यार में पड़ी या आकर्षित लड़की के शारीरिक हाव – भाव उसके प्यार की चुगली नहीं करते, बल्कि किसी लड़की की तरफ आकर्षित या प्यार में पड़े लड़के के हाव – भाव भी बदल है । अगर कोई लड़का किसी लड़की से प्यार करता है तो उसके शारीरिक हावभाव उस लड़की के समक्ष पहले से कुछ बदल जाता है । वह भी अलग तरह का शारीरिक हाव – भाव करने लगता है ।

लड़का जब किसी लड़की से प्यार करता है तो उसके शारीरिक हाव – भाव कुछ इस प्रकार होते है –

-> लड़की को कनखियों से देखते लड़का अपने कोट या जैकेट के बटन से खेलता रहता है ।

-> रह – रह कर अपनी गर्दन खुजलाने या बालों में अंगुलियाँ फिराने की कोशिश करता है ।

-> बिना वजह ही कई बार अपने चेहरे को स्पर्श करता है ।

-> लड़की के प्रति आकर्षित लड़का उसके सामने बैठे होने पर अपने पैर खुले रखता है ।

दिल छू लेने वाली प्यार भरी शायरी

पहली  मुलाकात कैसे बनाएं खास

Dating Tips

उम्मीद करती हूँ आप सभी दोस्तों को यह लेख पसंद आई होगी…पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत बहुत शुक्रिया… और अगर आपके पास इससे संबंधित कोई सुझाव हो तो वो भी आमंत्रित हैं। आप अपने सुझाव को इस लिंक Facebook Page के जरिये भी हमसे साझा कर सकते है. हाँ हमारा free email subscription भी जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं.

Loading...

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

Leave a Reply

Your email address will not be published.