Importance of Time
Hindi Kahani Hindi Stories विविध

समय के महत्व पर गांधी जी की 4 बेहतरीन कहानियां (Story on Importance of Time in Hindi)

चार समय के मूल्य को बताती बेहतरीन कहानियाँ (Four Motivational Story on Importance of Time in Hindi)

Story on Importance of Time in Hindi
Story on Importance of Time in Hindi

 मेरा मानना है कि समय के महत्व को समझने के लिए गांधी जी से अच्छा उदाहरण और कुछ हीं हो सकता। गांधी जी समय के बहुत पापंद थे। वे एक एक क्षण की कीमत भली – भांति जानते थे। इसलिए यहां मैं समय के महत्व पर ‘गांधीजी की कहानियां’ प्रस्तुत कर रही हूं। यह निश्चय ही, सभी भारतीय बच्चे पसंद करेंगे…

समय के मूल्य पर अच्छी कहानी / Story 1

बात उस समय की है जब मोहनदास करमचंद गाँधी सातवीं कक्षा में पढ़ते थे। स्कूल के प्रधान अध्यापक दोरबजी एदुलजी गिमी थे। वह बहुत अनुशासन प्रिय थे और उन्होंने ऊँची के विधार्थियों के लिए व्यायाम, खेल – कूद और क्रिकेट अनिवार्य कर रखा था। मोहनदास को व्यायाम और खेल –कूद में बिल्कुल दिलचस्पी नहीं थी और वे किसी में भाग नहीं लेते थे।

मोहनदास स्कूल से सीधे घर भागते थे क्योंकि उन्हें अपने पिता की सेवा-सुशुश्रा करनी होती थी। अगर वे स्कूल में पढाई के बाद खेल – कूद के लिए रुकते तो समय से अपने पिता की सेवा-सुशुश्रा के लिए घर नहीं पहुँच पाते। मोहनदास ने प्रधान अध्यापक से इस कारण खेल – कूद में भाग लेने से छूट मांगी।

उनकी यह प्रार्थना स्वीकार नहीं की गयी। एक शनिवार को जब स्कूल प्रात: लगा, खेल – कूद के लिए मोहनदास को दुबारा 4 बजे सायंकाल स्कूल जाना था। मोहनदास के पास घड़ी नहीं थी, आसमान में बादल छाए हुए थे। ठीक समय का उन्हें पता नहीं चला। जब बालक स्कूल पहुंचा, सभी लड़के वापस जा चुके थे।

दूसरे दिन प्रधान अध्यापक ने मोहनदास से खेल – कूद में गैर – हाजिर होने का कारण पूछा। यद्यपि मोहनदास ने सही सही कारण बता दिया तो भी प्रधान अध्यापक ने विश्वास नहीं किया और झूठ बोलने के लिए उन पर एक – दो आने का जुर्माना कर दिया।

बालक को बड़ी मार्मिक पीड़ा पहुंची कि उनके प्रधान अध्यापक ने उन्हें झूठा समझा। बाद में मोहनदास के पिता द्वारा पत्र लिखे जाने पर कि मोहनदास स्कूल शाम को गया था और घड़ी न होने की वजह से ठीक समय का पता नहीं चल पाया था, जुर्माना माफ़ कर दिया गया। बालक ने तब समझा कि सच बोलने के साथ साथ समय – पाबन्दी भी आवश्यक है। और तब से उस बालक ने समय की पाबन्दी के मामले में कभी चूक नहीं की।

कहानी से शिक्षा  – समय की पाबन्दी उतनी ही आवश्यक है जितना कि सत्य – मापण। बच्चों , यदि तुम समय पाबन्दी के महत्त्व को समझोगे तो कभी भी किसी गलत – फहमी  का शिकार न होगे।

समय के मूल्य पर प्रेरणादायक कहानी / Story 2

बापू समय के बहुत पाबंद थे। अपना प्रत्येक कार्य समय से करते थे। उनके कार्यक्रम इतने नियमित थे कि उनके आश्रम के लोग उनके कार्यक्रम को देखकर ठीक ठीक समय बता सकते थे और अपनी घड़ियाँ मिला सकते थे।

प्रार्थना के पहले बापू के घूमने का कार्यक्रम रहता था। एक दिन बापू गुजरात विद्यापीठ गये। वहां उन्हें बहुत देर हो गयी। प्रार्थना का समय निकट आ रहा था। उन्होंने देखा कि सामने एक साइकिल पड़ी है। उसे उन्होंने तुरंत उठाया और तेजी से चलाकर ठीक समय पर वे प्रार्थना स्थान पर  पहुँच गए।

समय के मूल्य पर शिक्षाप्रद कहानी / Story 3

बापू के शिष्यों को एक दिन समाचार मिला कि अगले दिन बापू सेवाग्राम आ रहे है। अचानक उस दिन बादल घिर आए और बहुत तेज वर्षा होने लगी। शिष्यों ने समझा कि बापू नहीं आएंगे। कोई व्यक्ति स्टेशन नहीं गया।

कुछ देर बाद लोगो ने क्या देखा कि बापू भीगते हुए पैदल आ रहे है। लोगों के आश्चर्य का कोई ठिकाना नहीं रहा।

बापू ने कहा कि कोई थोड़ी सी वर्षा से डर कर मैं आना क्यों रोक देता।

समय के मूल्य पर प्रेरक कहानी / Story 4

बापू से जो भी लोग मिलने आते थे, उन्हें निश्चित समय दिया जाता था। यदि कोई व्यक्ति उस नियत समय से अधिक समय लेने का प्रयास करता तो बापू तुरंत उसे अपनी घड़ी दिखाकर मुलाकात का समय खत्म हो जाने की सूचना दे देते थे। सुप्रसिद्ध अमेरिकी पत्रकार लुई फिशर को भी एक बार इसी प्रकार बापू जी ने घड़ी दिखाकर मुलाकात का समय समाप्त हो जाने की सूचना दी थी।

यहाँ तक कि बापू जी बोलते समय सैदव अपनी घड़ी सामने रखते थे।

समय का महत्व की कहानी से सीख Moral of The Hindi Stories on Importance of Time

बच्चों, समय पाबन्दी का बड़ा महत्त्व है, सभी काम नियत समय पर किये जाने चाहिए। इससे कोई भी समय बेकार नहीं जाता और समय का सदुपयोग होता है। साथ ही, दूसरों के भी समय का अपव्यय नहीं होता। समय के मूल्य को समझने के लिए समय की पाबन्दी अत्यावश्यक है।

Also Read : 

अच्छी लघु प्रेरक प्रसंग कहानियों का संग्रह (भाग 1)

लघु नैतिक और प्रेरणादायक प्रेरक प्रसंग { भाग 3}

Mahatma Gandhi Poem Click Here
Gandhi Jayanti Speech Click Here
Mahatma Gandhi Slogan Click Here
Mahatma Gandhi Thoughts Click Here
Mahatma Gandhi Biography Click Here
Gandhi Jayanti Essay Click Here
Mahatma Gandhi Quotes Click Here

स्वच्छता और स्वास्थ्य पर निबंध Click Here

Loading...

स्वच्छता अभियान पर कविता, Quotes और नारे Click Here

स्वच्छता पर प्रेरक कहानी Click Here

 स्वच्छ भारत अभियान पर उत्कृष्ट भाषण Click Here

आशा करती हूँ कि यह ‘Story on Importance of Timeछोटे और बड़े सभी लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा। गर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसमें निरंतरता बनाये रखने में आप का सहयोग एवं उत्साहवर्धन अत्यंत आवश्यक है। आशा है कि आप हमारे इस प्रयास में सहयोगी होंगे साथ ही अपनी प्रतिक्रियाओं और सुझाओं से हमें अवगत अवश्य करायेंगे ताकि आपके बहुमूल्य सुझाओं के आधार पर इस Post को और अधिक सारगर्भित और उपयोगी बनाया जा सके।

और गर आपको इस कविता में कोई त्रुटी नजर आयी हो या इससे संबंधित कोई सुझाव हो तो वो भी आमंत्रित हैं। आप अपने सुझाव को इस लिंक Facebook Page के जरिये भी हमसे साझा कर सकते है। और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं। धन्यवाद!

 FREE e – book “ पैसे का पेड़ कैसे लगाए ” [Click Here]

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

2 thoughts on “समय के महत्व पर गांधी जी की 4 बेहतरीन कहानियां (Story on Importance of Time in Hindi)

  1. आपकी लेखन-सेवा बहुत अच्छी है। धन्यवाद व हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *