Hindi Post Nibandh Nibandh Aur Bhashan विविध

पढ़ाई करने का नियम एवं सही तरीका – Best Study Tips

बेस्ट स्टडी टिप्स : Best study tips to score 100% marks in exams in Hindi

Best Study Tips in Hindi – आज के इस प्रतिस्पर्धियों से पूर्ण Competitive Exam में यह हर एक छात्र के लिए बहुत बड़ा सवाल है कि वे अच्छे अंक कैसे लायें या फिर वे उन सब को पीछे कर Exam में Top कैसे करें ? बहुत से Students को तो यह सवाल घोर निराशा / हताशा एवं मानसिक तनाव में जीवन व्यतीत करने के लिए विवश कर देता है। लेकिन यह बात उन सब को समझने की जरुरत है कि किसी को भी एग्जाम में सफलता अनायास ही नहीं मिलती बल्कि Toper बनने के लिए योजनाबद्ध तरीके से पढना पड़ता है । ऐसा इसलिए क्योंकि पढ़ता तो हर कोई छात्र है लेकिन टॉप पोजीशन वहीं छात्र हासिल करता हैं, जो योजनाबद्ध तरीके से पढता हैं । Toper बनने के लिए योजनाबद्ध तरीके से विशेष प्रयत्न करने होते है ।  

एग्जाम सफलता की एक सीढ़ी है हर एग्जाम में सफलता पाने के लिए सबसे जरुरी है कि उसकी तैयारी के लिए लगन, संयम और समझदारी से व्यवस्थित और नियमित अध्यनरत रहना हैं। इसके लिए पढाई के कुछ अच्छे टिप्स को जानना हर स्टूडेंट्स के लिए बेहद जरुरी होता है। जब तक आपको पढाई के सही नियमों की जानकारी नहीं होगी तब तक एग्जाम में अच्छे परिणाम लाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है । लेकिन घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है यदि आप पढाई करने के लिए तैयार है तो यहां पर उपलब्ध निम्नलिखित Best Study Tips in Hindi – एग्जाम की तैयारी पर टिप्स से आप किसी भी एग्जाम को न सिर्फ पास कर सकते है बल्कि अच्छे मार्क्स लाकर आप उसमें टॉप भी कर सकते है । कड़ी लगन और मेहनत के बल पर सफलता को अपने कदमों में झुका सकते है। तो आयिये परीक्षा की तैयारी के इन बेहद सरल नियमों को पढ़ते है – 

1 –> पढाई करने के लिए एग्जाम की तारीख का इन्तजार करने से अच्छा ये होगा कि आप आज और अभी से ही नियमित पढाई करना शुरू कर दे ताकि न केवल अच्छे मार्क्स ला पायें बल्कि एग्जाम में टॉप भी कर पायें।

2 –> अकसर देखने को मिलता है कि छात्र पहले से पढ़ने से कतराते है और परीक्षा के अंतिम दिनों में सबकुछ इकट्ठा याद करने के चक्कर में किसी भी विषय पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते है तथा जैसे ही परीक्षाएं नजदीक आती है वे बदहवास होकर जल्दी याद करने के उपाय ढूढ़ने लगते है। ऐसे में मन मुताबिक सफलता हासिल करने के लिए जिस मूल मंत्र को जीवन में अपनाने की जरुरत होती है वह कही नजर नहीं आती और आप को अवसाद घेर लेती है।

दरअसल Exam में अच्छे Marks लाने का कोई शार्टकट नहीं होता है बल्कि इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ – साथ सुनियोजित ढंग से रणनीति बनाकर पढाई करने की आवश्यकता होती है। सत्र शुरू होने के साथ Routine बनाकर पढाई प्रारंभ कर देने से अंतिम दिनों में पाठ्यक्रम के रिविजन के लिए काफी समय मिल जाता है। अगर किसी काम की वजह से आपको पढ़ने के लिए अधिक समय नहीं मिल पाता है तो आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं, इससे आपको काफ़ी मदद मिल जाएगी  : कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करे

Exam Preparation Tips in hindi
Exam Preparation Tips in hindi

3 –>  Exam में अच्छे नंबर उन्हीं को मिलते है जो शुरू से ही अच्छी रणनीति बनाकर पढाई करता है । इसलिए परीक्षा पास आने का इंतजार नही करना चाहिए बल्कि सत्र शुरू होते ही टाइम टेबल बनाकर पढाई शुरू कर देना चाहिए । पढाई के लिए एक  Perfect Time Table कैसे बनाएं ये जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । पढ़ने के लिए टाइम टेबल  बनाना बेहद जरुरी होता है और उस पर ईमानदारी से अमल करना उससे भी ज्यादा जरुरी होता है । 

4 –>  अगर आप ने पढ़ना शुरू कर दिया है तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी रटने का सहारा नहीं लेना चाहिए बल्कि विषय को अच्छी तरह से समझ कर याद करना चाहिए । समझने और याद रखने के साथ – साथ नोट्स बनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना महत्वपूर्ण टाइम टेबल बनाना महत्वपूर्ण होता है । इसलिए नोट्स जरुर बनाये ।

5 –>  रिविजन करना तो बिलकुल भी नहीं भूलना चाहिए क्योंकि रिविजन से कोर्स जहाँ अच्छी तरह याद हो जाता है, वही दूसरी ओर यह तसल्ली भी हो जाती है कि सब कुछ याद है । इसलिए समय – समय पर याद किये हुए चैप्टर का रिविजन करते रहना चाहिए ।

6 –>  वर्तमान में आपने जो चैप्टर याद कर लिया है, उसे लिख करके भी practice करते रहना चाहिए । इससे आपको कई फायदे मिलेगें । सबसे पहला और महत्वपूर्ण फायदा तो यह होगा कि आप उस पाठ को कभी नहीं भूलेंगे । इस से आप को अपने लिखने की स्पीड भी पता चल जाएगी और कुछ कमी रहने पर आप समय रहते सुधार भी कर सकेंगे । लिख कर प्रैक्टिस करना पढ़ने का एक बहुत ही जबरदस्त और लाजबाब तरीका है ।

Best Study Tips in Hindi
Best Study Tips in Hindi

7 –>  अगर आप को कोई विषय या चैप्टर कठिन लग रहा है तो डर कर उससे भागे नहीं बल्कि अपने टीचर या फिर दोस्तों की मदद से उसे समझने की कोशिश करें ।

8 –>  आपको अपने विषय की जो चीजें सबसे कठिन लगती है जैसे फार्मूला, date, या फिर कोई कठिन नाम तो उसे सबसे पहले अच्छे से याद कर लेना चाहिए ।

9 –>  आप को अपने पढ़ने के माहौल पर भी गौर करना चाहिए क्योंकि जब तक आपको अच्छा पढ़ने का माहौल नहीं मिलेगा तब तक अच्छे अंक के साथ परीक्षा में सफलता पाना मुमकिन नहीं हो सकता है ।

10 –>  अपने पढ़ने के लिए शांत और हवादार कमरा चुनना चाहिए और उसे अपनी पसंद के मुताबिक सजा लेना चाहिए । इससे आप को वहां बैठकर पढ़ना और भी अच्छा लगेगा ।

11 –>  ध्यान रहें पढाई हमेशा टेबल और कुर्सी पर ही करना चाहिए । इससे आप पढाई के समय जल्दी नहीं थकेंगे ।

12 –>  पढाई करने वाले कमरें में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए । रात में हमेशा टेबल लैम्प से पढाई करनी चाहिए । इस से आपकी आँखे जल्दी नहीं थकेंगी और आपका ध्यान भी नहीं भटकेगा ।

13 –>  कभी भी झुक कर या लेट कर पढाई नहीं करना चाहिए । कुछ छात्रों की आदत होती है विस्तर पर लेट कर पढने की । अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो इसे सुधार लीजिए ।

14 –>  स्टडी करने का एक मूल मंत्र यह भी है कि पढाई के साथ सेहत का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का निवास होता है । अगर छात्र सुबह के समय टहले या फिर exercise करे तो दिन भर ताजगी महसूस होगी और आपकी पढाई अच्छी तरह हो पाएगी ।

15 –>  व्यायाम के साथ – साथ अपने खान – पान पर भी ध्यान रखना चाहिए । पढाई करने से पहले नपातुला और पौष्टिक खाना ही खाना चाहिए क्योंकि भरपेट भोजन करने से जल्दी नींद आने लगती है ।

16 –>  हर student का पढने का एक विशेष समय होता है जैसे कि किसी student को सुबह के समय पढ़ना अच्छा लगता है तो किसी student को शाम को । अगर आप के साथ भी ऐसा है तो आप को उसी समय पढाई करना चाहिए जब आप का मन करें ।

Exam Preparation Tips in hindi
Exam Preparation Tips in hindi

17 –>  अपने दिमाग की क्रियाशीलता बनाएं रखने के लिए एक साथ ज्यादा देर तक पढाई नहीं करना चाहिए । लगातार पढ़ते रहने से थकान महसूस होने लगती है । अपने दिमाग की ताजगी को बरकरार रखने के लिए बीच- बीच में थोड़ा आराम कर लेना बहुत जरुरी होता है ।

18 –>  पढाई की थकान को दूर करने के लिए आप बीच बीच में थोड़ा बहुत खाते रहे । इस से थकान कम होती है ।

याद रखे समय बड़ा कीमती होता है इसलिए रुकना आप का काम नहीं अगर आप अभी से परीक्षा के लिए उपर्युक्त बातों पर सही रणनीति बनाकर पढ़ना व अमल  करना  शुरू कर देंगे तो यकीन मानिये तैयारी इतनी बढ़िया होगी कि एग्जाम में टॉप करने से आपको कोई बाधा नहीं रोक पाएगी

 कैसे लाये बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक

अच्छा निबंध कैसे लिखे 

निवदेन – Friends अगर आपको Best Study Tips in Hindi पर लेख अच्छे लगे हो तो इसे जरुर share कीजियेगा और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं |

Loading...
Copy

17 thoughts on “पढ़ाई करने का नियम एवं सही तरीका – Best Study Tips”

  1. सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है आप के लिखने का तरीका हमै बहुत पसंद आया

  2. बहुत अच्छी जानकारी । जो लगातार चलता है आखिर मे सफलता उसको ही मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *