ज्यादा पसीना आने से क्या आप भी है परेशान
Health Hindi Post

पसीने की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Pasine Ki Durgandh Se Chutkara Pane Ke Upay

 Pasine Ki Smell, Badbu, Durgandh Door Karne Upay

गर्मी के मौसम में आपको सबसे ज्यादा क्या परेशान करता है? इस सवाल के जबाब में आप शायद एक अच्छी-खासी लिस्ट तैयार कर सकते हैं। पर एक चीज है जो आपको न सिर्फ परेशान करती है, बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कमजोर करती है। और वह है पसीना अधिक होना और पसीने से निकलने वाली बदबू। 

आज इस भागदौड़ के दौर में महिला हो या पुरुष गर्मी का मौसम है तो प्राय: ज्यादा पसीना आना कोई बड़ी बात नहीं है पर जब इस पसीने से बदबू आये तो यह एक समस्या बन जाती है। पसीने की बदबू की समस्या आप के साथ – साथ आप के आस – पास रहने वालों के लिए भी परेशानी का कारण बन जाता है। इसकी वजह से आप को लोगों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। आपने शायद सोचा भी नही होगा कि आपको इतना अधिक पसीना क्यों आता है ? सिर्फ आप ही नहीं बल्कि हम में से ज्यादातर लोगों को अधिक या बदबूदार पसीना होने का कारण नहीं पता होता है। जबकि ज्यादा पसीना आना या पसीने से बदबू आने के कई प्रमुख कारण होते है।

झुलसाती गर्मी में लू से बचने के उपाय यहाँ पढ़े

ज्यादा पसीना आने से क्या आप भी है परेशान

ज्यादा पसीना आने के कारण

एक्रीन ग्लैंड और एप्रोक्रीन ग्लैंड : शरीर में दो पर प्रकार की स्वेद ग्रंथियां (स्वेट ग्रंथियां) होती है। और दोनों पसीना उत्पन्न करती है। एक्रीन ग्लैंड ऐसे पसीने को बनाती है, जो शरीर को ठंडा रखने का काम करता है, जबकि एप्रोक्रीन ग्लैंड आर्मपिट्स (अंडर आर्म के पास होने वाला पसीना), ग्राइन आदि के पास होती है। और ऐसे पसीने को उत्पन्न करती हैं, जिसका कार्य अज्ञात है। दरअसल यही पसीना बदबू पैदा करता है। 

चिलचिलाती गर्मी से बचने के कूल कूल उपाय यहाँ पढ़े

सनबर्न ( धूप से झुलसी त्वचा) का घरेलू उपाय यहाँ पढ़े

लेकिन आप परेशान ना हो। ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू उपाय आजमाकर पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते है। तो आइए जानते है पसीना से छुटकारा पाने के क्या है वो उपाय –

पसीने से छुटकारा पाने / ज्यादा पसीना आने से रोकने के उपाय

अनार का रस स्त्री हो चाहे पुरुष अगर बहुत पसीना आता हो, तो उसे अनार के पत्तो का रस जल में मिलकर स्नान करना चाहिए। यह उपाय जितना आसान है उतना ही पसीने के प्रकोप को कम करने में कारगर है। 

कुलथी को भून लें। इसका आटा बनाकर शरीर पर मलने से पसीना आना कम हो जाता है। 

नीबू का रस आप के शरीर के जिन भागों में पसीना ज्यादा होता है और जिसकी वजह से आपको पसीने की बदबू भी झेलनी पड़ती है, तो नीबू के रस का इस्तेमाल करके आप बदबू वाले पसीने से छुटकारा पा सकते है।

शरीर के जिन हिस्सों से पसीने की बदबू आती है उन भागों पर हर रोज नीबू के रस का इस्तेमाल करें। आप को 2 – 4 दिन में ही फर्क दिखने लगेगा। नीबू एक बहुत ही गुणकारी फल है। यह शरीर के अंदरूनी भागों में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है तथा स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। 

व्रत के खाने में अब स्वाद और सेहत दोनों जानिए कैसे यहाँ पढ़े

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा बदबू वाले ज्यादा पसीना आने से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार होता है। यह ज्यादा पसीना आने से रोकने में मदद करता है । इसके लिए आप नीबू और बेकिंग सोडा को खूब अच्छी तरह मिला लें। अब पसीने वाली जगहों पर इसे लगा लें। ज्यादा पसीना आने के कारण

विनेगरविनेगर पसीने की बदबू को ख़त्म करने का एक अच्छा उपाय है। यह नेचुरल तरीके से स्किन में बैक्टीरिया की ब्रीडिंग क्षमता को कम करता है और इसकी वजह से बॉडी में होने वाली पसीने की बदबू भी कम हो जाती है। 

बदबू वाले ज्यादा पसीना आने से छुटकारा दिलाने में ये उपाय भी आपकी मदद कर सकते है-

दुर्गन्धयुक्त पसीने से छुटकारा पाने के लिए बेलगिरी व आंवला या बेलगिरी व हरड को बराबर मात्रा में लेकर पाउडर जैसा पीस लें। इसे रोज नहाने के बाद बगलों में भी छिड़कें तथा रात को सोते समय इस चूर्ण का लेप बनाकर लगाएं।  इससे दुर्गन्धयुक्त पसीने से राहत मिलती है। 

बदबू वाले पसीने से छुटकारा पाने के लिए मसालेदार खाना खाने से बचे

  • शरीर की बदबू शरीर में होने वाले टॉक्सिन के कारण भी आती है। ये टॉक्सिन शरीर में भोजन के माध्यम से प्रवेश करते है। 
  • मांस-मछली, लहसुन, प्याज, मसाले, अंडे, और शराब जैसे खाद्य पदार्थो की गंध पसीने से निकल सकती है। काली मिर्च जैसे मसाले अधिक इस्तेमाल करना भी ज्यादा पसीना आने का कारण हो सकता हैं।
  • प्रोसेस्ड और स्पाइसी फूड खाने से बचे और कैफीन की मात्रा कम करें। 
  • अपनी डाइट में फाइबर, सोया प्रोडक्ट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। 
  • प्रचुर मात्रा में पानी और फ्रूट जूस पीएं. सुबह खाली पेट व्हीट ग्रास के साथ एक गिलास पानी पीने से इस दुर्गन्ध से छुटकारा पाया जा सकता है। 
  • प्रोबायोटिक्स पदार्थो का सेवन करें। 

सफलता पाने के लिए जिंदगी में जरूर अपनाएं यह 21 गुण यहाँ पढ़े

विचारों की शक्ति से बनती है Personality यहाँ पढ़े

ज्यादा पसीना आने से रोकने के लिए हाइजीन भी है जरुरी

  • पसीने से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम दो बार नहाएं। नहाने के लिए डियोडेरेंट सोप में एंटीसेप्टिक सोप का इस्तेमाल करें। डियोडेरेंट सोप में ऐसे तत्व होते हैं, जो बैक्टीरीया को मारते हैं। 
  • नहाने के बाद माइल्ड परफ्यूम या डियोडेरेंट जरुर लगाएं। 
  • अंडर आर्म्स के पसीने की बदबू से बचने के लिए पर्स में हमेशा रोल आँन डियोडेरेंट रखें। 
  • पसीने की बदबू की वजह पसीना नहीं बल्कि बैक्टीरिया होती है जो आपके स्किन में रहते है। यह बैक्टीरीया शरीर के अनचाहे बालो में इकट्ठे हो जाते है, इसलिए ज्यादा पसीना आने से छुटकारा पाने के लिए नियमित अन्तराल पर वैक्सिंग करवाएं।
  • साफ-सुथरे कपड़े पहने। हो सके तो दो बार अंडर गारमेंट्स बदलें। वॉर्डरोब में सेंटेड पेपर रख दें ताकि कपड़ो में खुसबू बनी रहे।
  • कपड़ो को फोल्ड करके रखने की जगह लटका कर रखें, ताकि वॉर्डरोब खुलने पर कपड़ो में हवा लग सके।
  • नहाने के पानी में नींबू निचोड़ ले और फिर उस पानी से नहाएं। इससे पूरे दिन आप तरो-ताजा रहेंगी। पानी में गुलाब जल की कुछ बूंदे डालने से भी सारे दिन ताजगी बनी रहती है।
  • कपड़े हल्के रंग के और हल्के वजन वाले होने चाहिए। इससे पसीना कम आयेगा।

जरुर पढ़े : एक successful lawyer से चायवाली बनने का सफर 

निवदेन – Friends अगर आपको ‘ ज्यादा पसीना आने और पसीना रोकने के उपाय’ पर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरुर share कीजियेगा और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं

Loading...

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

32 thoughts on “पसीने की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Pasine Ki Durgandh Se Chutkara Pane Ke Upay

  1. बहुत ही अच्छे टिप्स दिये है आपने पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के ….
    बहुत ही शानदार आलेख…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *