गर्मी से बचने के उपाय
Health Hindi Post

कहर ढाती गर्मी से कैसे बचे (Garmi Se Bachne Ke Upay)

गर्मी से बचने के आसान घरेलु उपाय | तेज धूप से कैसे बचे | लू से बचने के उपाय 

  • गर्मी से बचने के उपाय
    गर्मी से बचने के उपाय

गर्मी ने दस्तक दे दिया है, और अब तक तो इसने अपना रंग दिखाना भी शुरू कर दिया है। इतनी तेज धूप हो रही हैं कि आप को यह अंदाजा भी हो गया होगा कि इस बार की गर्मी को झेलना आसान नहीं होगा।

गर्मी के मौसम में हमारा शरीर पसीने के रूप में बहुत सारा पानी बाहर निकालता है बावजूद इसके गर्मी में भी हमारे शरीर का टेम्प्रेचर सही रहता है। अगर आप इस प्रक्रिया को लगातार बनाये रखना चाहते तो इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स का ख्याल रहना बेहद जरुरी है।

तेज गर्मी से सबसे ज्यादा नुकसान हमारे शरीर को ही पहुँचती है। नतीजतन शरीर में पानी की कमी, लू लगना आदि गर्मी की सामान्य समस्या बन जाती है। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए जितना हो सके गर्मी में शरीर को ठंडा रखने की सलाह दी जाती है। अगर आप इन नुस्खों का इस्तेमाल गर्मी से बचने के लिए करते हैं तो मेरा यकीन मानिए, बड़ी आसानी से आप घर बैठे ही तेज धूप, गर्म हवा और गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं।

गर्मी से बचने के उपाय और तरीके Tips to fight summer in hindi

गर्मी के मौसम में अकसर उर्जा की कमी महसूस होती है। जिससे आप को थकान और कमजोरी लगने लगती है। अगर समय से गर्मी से बचने के उपाय नहीं किए जाते है तो कई अन्य समस्याएँ भी पैदा हो जाती है।

पसीने की बदबू अब नहीं करेगा परेशान यहाँ पढ़े 

डाक्टरों का कहना है कि इस मौसम में पसीने की वजह से शरीर में पानी की काफी कमी हो सकती है और पानी की कमी होने से दस्त, उल्टी तथा गंभीर बीमारी पीलिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है। संक्रमण और सिर दर्द भी हो सकता है। इतना ही नहीं ब्रेन स्ट्रोक होने का भी खतरा हो सकता है।

इस मौसम की सबसे आम समस्या थकान, इस बात का संकेत देती है कि आपके शरीर में तरल पदार्थों की कमी है जिसको दूर करने के लिए एनर्जी ड्रिंक की जरुरत पड़ती है। जब यह एनर्जी ड्रिंक मिल जाती हैं तो शरीर उर्जावान महसूस करने लगते है। इसके लिए तपती गर्मी से बचने के उपाय यानी एनर्जी ड्रिंक के बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है। निम्नलिखित गर्मी से बचने के उपाय आपको उर्जावान बानाएं रखने में आपकी मदद कर सकते है।

गर्मी से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का करें सेवन  

  • धूप में निकलने से पहले पेट भर पीएं पानी – कुछ कुछ अन्तराल में दिन में कम से कम चार से पांच लीटर पानी जरुर पिए।
  • गर्मी के मौसम में प्यास लगने का इंतजार नहीं करना चाहिए। गर्मी के सीजन में नींबू, संतरा और खीरे का रस पानी में मिलाकर पिने से अधिक फायदेमंद होता है।
  • समर सीजन में सेहतमंद रहने के लिए आपका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ पीना होना चाहिए। अल्कोहल, कैफीन से दूरी बना कर रखें।
  • सुबह और दोपहर में घर से निकलने से पहले, मठ्ठा जरुर पीना चाहिए क्योंकि, ‘मठ्ठा’ पीने से शरीर में नमक की मात्रा संतुलित रहती है।
  • तरबूज के शरबत का सेवन करें। यह पेट और पाचन दोनों को दुरुस्त रखता है। खसखस का शरबत भी बहुत बढ़िया उपाय है गर्मियों से बचने के लिए जिसका इस्तेमाल पेय के रूप में किया जा सकता है।

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय

  • अगर आप कैफीन युक्त चीजे जैसे चाय, काफी और कोल्ड्रिंक्स अधिक पीते है तो पानी अधिक मात्रा में पीना जरुरी हो जाता है।
  • मूली, टमाटर, शिमलामिर्च, फूलगोभी, पालक, स्ट्रावेरीज, ब्रोकली, अंगूर, तरबूज, लोकी, तोरई, संतरा, खीरा व सेब में अन्न फल व सब्जियों की तुलना में पानी अधिक होता है। इन्हें भरपूर मात्रा में खाएं।
  • अधिक तले भूनें व प्रोसेस्ड स्नैक्स में पानी की मात्रा कम होती है। अपनी डाइट में फल, दही, लस्सी या मिल्कसेक को जगह दें।
  • खाने के साथ सलाद व दही जरुर खाएं।
  • सादा पानी पीना कम पसंद है तो नीबू पानी, नारियल पानी, छाछ या सूप अधिक मात्रा में लें।
  • घर या ऑफिस जहां भी आप काम कर रहें हो अपने पास पानी की बोतल अवश्य रखें। कुछ समय के अन्तराल पर पानी पीते रहें।
  • धुप में कम से कम लिकलें। जरुरत पड़ने पर पूरी आस्तीन के कपड़े पहनकर ही निकलें। ध्यान रहें कि सिर पर सीधे धुप न लगे। इन गर्मी से बचने के उपाय से ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

झुलसाती गर्मी में लू से बचने के उपाय यहाँ पढ़े

घर में हल्के कपड़ों का इस्तेमाल करें

चाहे आप के घर के पर्दे हो, कुशन कवर या फिर बेड शीट हो। इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में ये सब कुछ हल्के रंग व काटन के ही होने चाहिए। सूती कपड़ा गर्मी नहीं सोखता है जिससे बेड व कमरा ठंडा बना रहता है।

पेट की गर्मी दूर करने के लिए संतुलित भोजन करें

गर्मी के मौसम में तला – भूना और अधिक मिर्च – मसालेदार खाने से परहेज करें। ताजा व गर्म खाना खाएं। बाहर खुले में खाना खानें से बचें।

इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा ऐसी चीजें खाएं जिससे आपके पेट को ठंडक मिले। मौसमी फल और सब्जियां जैसे कि खीरा, तरबूज ,खरबूज, पुदीना, कच्चा नारियल आदि इस मौसम में आसानी से मिल जाता है। यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता हैं।

दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें

शारीरिक श्रम गर्मी बर्दाश्त करने की हमारी क्षमता को बढ़ा देता है।

गर्मी से बचने के उपाय

घर को रखें कूल – कूल

आसमान से पूरे दिन बरसती आग सूरज डूबने पर थोड़ी कम तो हो जाती है लेकिन घर के भीतर का तापमान शाम में भी ज्यादा रहता है। जिसके कारण इनमें देर रात को भी बैठना मुश्किल हो जाता है।

चिलचिलाती गर्मी से बचने के कूल कूल उपाय यहाँ पढ़े

आज मैं आप से कुछ ऐसे ही कारगर उपाय शेयर कर रही हूँ जिन्हें अपनाकर आप गर्मीयों में अपने घर को भी शीतल बना सकती है। आयिये देखतें कि वे उपाय क्या है – 

  • दिन में गर्मी बढने से पहले घर के खिड़की – दरवाजे बंद करके उनके पर्दे आदि खीचं दे। इससे बाहर की गर्मी घर के भीतर नहीं घुस पाएगी।
  • घर में एग्जॉस्ट फैन लगवाएं ताकि घर की गर्म हवा बाहर निकल सके और आप का घर पूरी रात ठंडा रहे।
  • गर्म हवा ऊपर की ओर उठती है। यदि आप के घर में रोशनदान है तो उसे दिन में खुला छोड़ दें। इसी प्रकार रात की ठंडी हवा घर में लाने के लिए शाम होते ही खिड़की – दरवाजे खोल दीजिए। हो सके तो एग्जॉस्ट फैन को कुछ देर के लिए चला दें।
  • घर के आस – पास पानी जमा न होने दें।
  • अप्राकृतिक लाइट का कम से कम इस्तेमाल करें | कोशिश करें कि दिन में प्राकृतिक रोशनी में ही रहें।
  • घर के आस – पास छाया देने वाले वृक्ष लगायें। इससे सूरज की तेज धुप सीधे आप के घर पर नहीं पड़ेगी , और आप का घर ठंडा रहेगा।
  • घर की नियमित अन्तराल सफाई करें | घर में जितना ज्यादा सफाई होगा गर्मी उतनी ही कम लगेगी।

सनबर्न ( धूप से झुलसी त्वचा) का घरेलू उपाय यहाँ पढ़े

संबंधित उपयोगी लेख :
धूप या लगने पर घरेलू इलाज
गर्मी की छुट्टियों में क्या करें
कि हो उनकी प्रतिभा का विकास
कहर ढाती धूप व गर्मी से कैसे बचे
पसीने की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

आशा करती हूँ कि ये लेख छोटे और बड़े सभी लोगों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। गर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसमें निरंतरता बनाये रखने में आप का सहयोग एवं उत्साहवर्धन अत्यंत आवश्यक है। अत: आशा है कि आप हमारे इस प्रयास में सहयोगी होंगे साथ ही अपनी प्रतिक्रियाओं और सुझाओं से हमें अवगत अवश्य करायेंगे ताकि आपके बहुमूल्य सुझाओं के आधार पर इन कोट्स और स्टेटस को और अधिक सारगर्भित और उपयोगी बनाया जा सके।

अगर आपके पास इससे संबंधित कोई सुझाव हो तो वो भी आमंत्रित हैं। आप अपने सुझाव को इस लिंक Facebook Page के जरिये भी हमसे साझा कर सकते है. और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं।

 FREE e – book “ पैसे का पेड़ कैसे लगाए ” [Click Here]

Loading...

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

18 thoughts on “कहर ढाती गर्मी से कैसे बचे (Garmi Se Bachne Ke Upay)

  1. कितनी उपयोगी जानकारी दी है आपने … गर्मी से मौसम में खुद का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है नहीं तो सबके लिए परिशानी का सबब है ये गर्मी … अच्छी जानकारी भरी पोस्ट …

  2. बहुत ही अच्छा पोस्ट है , गर्मियो के मौसम मे गरमी से बचाव बहुत ज़रूरी है , क्योंकि गरमी से हमारे शरीर पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है , इसके लिए आपका लेख बहुत ही उपयोगी है ,आपने गरमी से बचने के बहुत से तरीक़े बताई है जिसे अपना कर गर्मियो से बचा जा सकता है ,गरमियों के मौसम मे अधिक से अधिक पानी व हरी सब्ज़ियों का प्रयोग करना चाहिए इससे शरीर को ज़्यादा ऊर्जा प्राप्त होता है।

  3. गर्मी के मौसम के सबसे बढ़िया तरल पदार्थ ही है आपको सही पोषण दे सकता है निम्बू पानी भी बहुत ही फायदे मंद है

  4. गर्मी में थंडक का एहसास कराती बहुत ही उपयोगी पोस्ट… इन टिप्स के माध्यम से गर्मी से बचाव जो होगा।

  5. गर्मी से बचने के लिए आपका लेख बहुत ही कारगर होगा । आपके द्वारा बताये tips से सभी को लाभ मिलेगा ।

    नीरज

  6. गर्मी से बचाव और इसके दुष्परिणाम से बचाव के अच्छे सुझाव हैं सभी … गर्मियों में लू से बचाव बहुत जरूर है … अपने साथ साथ पंछियों का ख्याल भी रखना जरूरी है … एक पानी का कसोला जरूर घर के बहार या छत पे रखनें की आवश्यकता है …
    बहुत ही अच्छा आलेख है आपका …

    1. धन्यवाद Digamber जी । आपने बिल्कुल सही कहा इस कहर ढाती गर्मी में हमें अपने साथ साथ पंक्षियों का भी ख्याल रखना चाहिए । इस मौसम में सभी को अपने छत पर एक पात्र मे पानी जरूर रखना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.