Hindi Post विविध

प्यार क्या है और कैसे होता है (Sacha Pyar kya hota hai)

Sacha pyar kya hota hai aur sacha pyar kaise pata chalta hai (True love in Hindi)

True love in Hindi
True love in Hindi

प्यार क्या है और कैसे होता है – आँखें खुली हो या हो बंद… दीदार उनका होता है… कैसे कहूँ मैं ओ यारा… ये प्यार कैसे होता है…वर्षों पहले मोहब्बतें मूवी के एक गाने के द्वारा शाहरूख खान ने ये सवाल किया था। लेकिन तब मैं बहुत छोटी थी, अत: इस गाने का मतलब समझ नहीं पायी। लेकिन बचपन से सुनते जरूर आ रही हूँ कि प्यार किया नहीं जाता हैं, हो जाता है। और गर प्यार सच्चा हो तो प्यार करने वाले अपने प्यार की आंखों में ही जिंदगी के सारे रंग देख लेते है। उसमें ही कायनात की सारी खूबसूरती तलाश लेते है।

सच्चा प्यार किसे कहते है – What is true love in hindi – सच्चा प्यार की निशानियाँ 

सच्चा प्यार एक ऐसा एहसास है। सच्चा प्यार कुदरत का दिया हुआ एक ऐसा नायाब तोहफा है, जिसे शब्दों में बाधा नहीं जा सकता। सच्चा प्यार एक वरदान है, जो जीवन में उमंग और उल्लास के हर रंग भर देता है।

सच्चा प्यार एक ऐसा पवित्र रिश्ता है, एक ऐसा सौगात है जिसके बारे में जितना कहा जाए कम है। प्यार के मायने हर उम्र में हर किसी के लिए भले ही अलग – अलग हो सकते है, पर प्यार तो प्यार ही होता है। और सच्चा प्यार हर उम्र के इंसान के जीवन में अहमियत रखता है क्योंकि प्यार जिंदगी है।

सच्चा प्यार एक संजीवनी बूटी की तरह है जो रिश्ते को जिंदा रखती है। प्यार के बिना दुनिया अधूरी है। प्यार समर्पण का दूसरा नाम है लेकिन तभी तक जब तक आप सही मायने में किसी से प्यार करते हों। असल में सच्चा प्यार वही है जो प्यार को देय समझे क्योंकि प्यार देय है और प्यार में देना ही पाना होता है। जो व्यक्ति प्यार के इस मर्म को समझ लेता है, सही मायने में वह ही प्यार का मतलब समझ पाता है।

True love in Hindi
True love in Hindi

आजकल के समय में सच्चा प्यार क्या है –

बदलते वक्त के साथ हर समाज में परिवर्तन होता है और यही परिवर्तन आज प्यार में भी देखने को मिलता है। प्यार की जिस नुमाइश को पहले फूहड समझा जाता था, आजकल वह सौंदर्य माना जाता है। पहले जो बातें अश्लीलता की श्रेणी में आती थी, आज वह बातें मान्य है। और social sites पर खुलेआम share किए जाते है।

आज के ज्यादातर युवा सोचते है कि वे प्रेम में डूबे है, लेकिन क्या वह सच में प्रेम में डूबे होते है या महज उसके मोहपास में। आज के युवा प्रेम को अपने पास रखना चाहते है। चाहे इसके लिए कुछ भी क्यों न करना पड़े। लेकिन शायद उन्हें यह नहीं मालूम कि जहां मैं और मेरा शुरू हो जाता है वहां डर, इर्ष्या, भय, घबराहट और चिंता भी शुरू हो जाता है। यह सभी चीजें मिलकर कब प्रेम की हत्या कर देती है पता नहीं चलता। आज का युवा वर्ग जिंदगी को भले ही अलग नजरिए से देख रहा हो, लेकिन यह भी सच है कि प्यार हथेली पर रखे पारे की तरह है। यदि आप प्यार को पाना चाहते है तो आपको हथेली खुली रखनी होगी अन्यथा हथेली बंद करने पर प्यार भी पारे की तरह निकल जाएगा।

प्यार का मतलब लेना नहीं बल्कि देना होता है

खलील जिब्रान ने कहा है – आप किसी से प्रेम करते हैं तो, उसे जाने दें। गर वह लौटता है, तो आपका है और यदि नहीं आता तो फिर आपका था ही नहीं।

प्यार में कोई जबरदस्ती भी नहीं होती । प्यार में केवल भावनाओं और विचारों का निचोड़ होता है। प्यार में जीवन के सौंदर्य को पहचानना होता है। प्यार में स्वंत्रता होती है, विश्वास होता है। प्यार में न कोई कसम होती है न कोई शर्त होती है। प्यार किसी चीज का मोहताज नहीं होता है। सही मायने में सच्चा प्यार का मतलब लेना नहीं बल्कि देना होता है।

सच्चे प्यार की निशानियाँ ( Sachcha pyar ki nishani)

–> जिसके पास होने से पूरे दिन की थकान आप भूल जाए। 

–> जिसकी गोदी में सर रखने मात्र से मन हल्का हो जाए। 

–> सुबह उठते ही आप की आंखे जिसका दीदार करना चाहे। 

–> लाख कोशिशों के बाद भी जिसे भूला न पाए। 

–> कोशिश करने के बाद भी जिससे नफरत न कर पाए। 

इस पूरे लेख को पढ़ने के दौरान आपके मन में जिस चेहरें का ख्याल आए वही है आपका सच्चा प्यार, आपकी जिंदगी, आपका वैलेंटाइन। 

यह भी पढ़े :

दिल छू लेने वाली प्यार भरी शायरी

Dating Tips : उनसे मुलाकात ऐसे होगी खास

उम्मीद करती हूँ आप सभी दोस्तों को यह पोस्ट पसंद आई होगी…पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत बहुत शुक्रिया… और अगर आपके पास इससे संबंधित कोई सुझाव हो तो वो भी आमंत्रित हैं। आप अपने सुझाव को इस लिंक Facebook Page के जरिये भी हमसे साझा कर सकते है. हाँ हमारा free email subscription भी जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं.

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

61 thoughts on “प्यार क्या है और कैसे होता है (Sacha Pyar kya hota hai)

Leave a Reply

Your email address will not be published.