Health Hindi Post

अंडे खाने के 15 जबरदस्त फायदे – Egg Benefits In Hindi

Egg Benefits In Hindi : सेहतमंद होना किसे नहीं पसंद है. व्यक्ति की सबसे बड़ी संपत्ति सेहत ही तो होती है. लेकिन इस सेहत को maintain रखने के लिए सबसे जरुरी होता है पौष्टिक खाना (Nutrients). यह पौष्टिक खाना हमें मिलता है पौष्टिक तत्वों (Nutrients) अर्थात Proteins, Carbohydrates, Fat, Vitamins और Minerals से.

अगर इन सभी पौष्टिक तत्वों  के फायदे किसी एक ही चीज से प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए अंडा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो स्वास्थ्य लाभ की दृष्टि से दूध की तुलना कर सकता है. अंडे की तुलना दूध से इसलिए की जा रही है क्योंकि दूध एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है.

अंडे खाने के सेहत संबंधी फायदे (Ande khane ke fayde in Hindi)

Egg Benefits In Hindi
Egg Benefits In Hindi

अंडे खाने के फायदे को लेकर एक कहावत भी प्रचलित है कि sunday हो या monday रोज खाएं अंडे. यह बात अंडे की गुणवत्ता को ध्यान में रख कर ही कही गई है. इसलिए एक व्यक्ति को प्रतिदिन एक अंडा जरुर अपने आहार में खाना चाहिए. यदि प्रतिदिन संभव न हो सके तो adult को कम से कम 3 – 4 व kids को 4 – 5 अंडे हर सप्ताह जरुर खाने चाहिए.

अंडे में वे सभी nutrients मौजूद होते है जो व्यक्ति को सेहतमंद रखने के लिए बहुत जरुरी होते है. तो आइए जानते है अंडे में मौजूद  nutrients और उनके benefit के बारे में.

अंडे खाने के 15 फायदे (Egg (Anda) Khane Ke 15 Health benefits)

  • Vitamin A ( retinol ) अंडा विटामिन ‘A’ का उत्तम साधन है. इसका कैरोटिन शरीर में जाकर विटामिन A में बदल जाता है. और विटामिन A हमारी आंखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  • Vitamin B2 (riboflavin) यह अंडे के सफेद भाग (Egg white) में पाया जाता है. यह शारीरिक बृद्धि में सहायक होता है तथा हार्मोन को नियमित एवं नियंत्रित करता है और त्वचा को सुन्दर, आकर्षक, चमकदार बनाए रखता है. यह लाल रक्त कण को भी बनाता है.
  • Vitamin B12 (cyanocobalmin) ये केवल प्राणिज भोज्य पदार्थो में ही पाया जाता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसे आहार में शामिल करना बेहद जरुरी होता है. यह red blood cells के maturation के लिए बहुत जरुरी होता है. इसकी कमी होने पर भयंकर बीमारी anaemia हो जाता है.
  • Vitamin E (tocopherol) इसकी कमी से red blood cells का नाश होने लगता है.
  • Vitamin D विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाता है. अगर आप अपने बच्चो को रोजाना एक अंडा खिलाते है तो उनकी हड्डिया मजबूत होंगी ही साथ ही उनकी बृद्धि भी अच्छे से होगी.
  • Essential minerals in egg – अंडा iron, potassium, chlorine, magnesium, zinc, और phosphorus की प्राप्ति का बहुत ही अच्छा स्रोत है. अंडे में औसतन लगभग 27 मिलीग्राम आयरन प्रति 100 ग्राम के हिसाब से उपस्थित रहता है. यह सब अंडे की जर्दी में पाया जाता है.
  • हमारे शरीर में आयरन बहुत कम मात्रा में होता है। कम मात्रा में ही सही लेकिन शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए यह बहुत ही जरुरी होता है. शरीर में इसकी कमी होने से थकावट, चक्कर आना, साँस फूलना, हाँथ पाँव में दर्द, भूख कम लगने जैसी समस्याएं होने लगती है.
  • Low calorie protein एक अंडे में 12 – 14 % protein होता है. अंडे के पीले भाग में सम्पूर्ण अंडो का 15 – 16 % protein रहता है. इसमें पाया जाना वाला protein बहुत high quality का होता है जो व्यक्ति को लम्बे समय तक energyful रखता है.
  • High quality fat अंडा में 10 – 20 % वसा होता है. इसका वसा बहुत ही आसानी से पच जाता है जिससे वजन बढने जैसी कोई समस्या नहीं आती.
  • Healthy Brain अंडे में पाया जाने वाला ओमेगा 3, फैटी एसिड और विटामिन B12 दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है. यह याददाश्त को बढानें में मदद करता है. अंडे में एक कोलाइन नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की निर्णय लेने में मदद करता है.
  • Healthy immune systemअंडे में पाया जाने वाला vitamin A, vitamin B 12, और selenium रोगों से लड़ने में मदद करता है.
  • Strong muscles एक अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन D, E, A मिलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.
  • Egg benefits for hair growth अंडे में मौजूद सल्फर, विटामिन A और B12 आपकी hair को growth करने में मदद करता है. इसके अलावा अंडे बालों को सफेद होने से भी बचाता है.
  • कच्चा अंडा खाने के नुकसान – बहुत से लोगों को कहते सुना हैं कि कच्चा अंडा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है और आसानी से पच जाता है लेकिन यह गलत है। पका अंडा अधिक अच्छी तरह से पचता है इसलिए अंडे को पका कर ही इस्तेमाल करें।
Ande khane ke fayde
Ande khane ke fayde

Weight lossतो अब समझ में आया कि जिस बेचारे अंडे पर सालों से कोलेस्ट्राल बढ़ाने का ठप्पा लगा हुआ है, वह तो दरअसल मोटापे का दुश्मन है. अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन की पाचन क्रिया अन्य खाद्य पदार्थो की पाचन क्रिया से थोड़ी धीमी होती है. इसलिए अंडा खाने के काफी समय बाद तक पेट भरा होता है जिससे हम खाना कम खाते है. इसमें उपस्थित एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन की आवश्यकता सुबह के समय होती है. इसलिए रोज सुबह नाश्ते में 2 अंडे का सेवन एक भरपूर नाश्ता तो होता ही है साथ ही प्रोटीन की जरुरत को भी पूरा कर देता है.

अच्छे अंडे की पहचान कैसे करें ?

अंडा सड़ा – गला खराब है अथवा अच्छा, इसके लिए इसकी जाँच करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि दुकानदार सड़े खराब अंडे को बेचकर मुनाफा कमाना चाहता है. इसके लिए आप इन tips को अपनाएं

  • पानी में डुबोकर देखना ( Dropping in water ) अंडे को नमक वाले पानी में डालकर देखना चाहिए. अच्छा अंडा पानी की तली में बैठ जाता है और खराब अंडा ऊपर तैरने लगता है.
  • अंडे को फोड़कर देखना ( Breaking egg ) फोड़ने पर यदि अंडे का सफेद भाग गाढ़ा हो तथा पीला भाग फैला हुआ दिखाई न दें तो वह अंडा अच्छा होता है.
  • प्रकाश के सामने अंडे को सीधा पकड़कर देखना प्रकाश के सामने अंडे को सीधा पकड़कर देखने पर यदि अंडे में कोई दाग – धब्बा न दिखाई दें तो यह अंडा अच्छा माना जाता है.

 वैसे सबसे सरल तरीका पानी में डुबोकर जाँच करना है।

अंडा एक संरक्षात्मक भोज्य पदार्थ है, इसका इस्तेमाल आप आमलेट, तरकारी, पुडिंग, उबालकर व कच्चे दूध आदि में मिलाकर किसी भी तरह से कर सकते है.

अंडा दूध तथा मांस की तुलना में सस्ता होता है इसलिए इसे निर्धन वर्ग के लोग भी उपयोग कर सकते है. लेकिन जागरूकता की कमी के कारण अन्य देश की अपेक्षा भारत में अण्डों का उपभोग कम मात्रा में ही किया जाता है.

अंडे के उपयोग का प्रचलन बढ़ाने के लिए ही भारत सरकार पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए आर्थिक सहायता एवं विदेशों से मंगाई मुर्गियाँ प्रदान करती है.

अंडा में पाए जाने वाले सभी पौष्टिक तत्व के कारण ही आपको egg अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए. नाश्ते में कार्नफ्लेक्स, टोस्ट, और जूस के मुकाबले Egg khane Ke benefits ज्यादा होता है. इसलिए दोस्तों Sunday हो या Monday रोज खाए अंडे.

Click Here to View:
यौन संबंध की शिक्षा एचआईवी/एड्स से सुरक्षा
बच्चो को अच्छे संस्कार कैसे दे
जीवन के अनुभव से संवारे भविष्य
नैतिक शिक्षा से दें अपने बच्चों को अच्छे संस्कार 

प्रिय पाठकों आप हमें अपना सुझाव और अनुभव बताते हैं तो हमारी टीम को बेहद ख़ुशी होती है। क्योंकि इस ब्लॉग के आधार आप हैं। आशा है कि यहाँ दी गई जानकारियां आपको पसंद आई होगी, लेकिन ये हमें तभी मालूम होगा जब हमें आप कमेंट्स कर बताएंगें। आप अपने सुझाव को इस लिंक Facebook Page के जरिये भी हमसे साझा कर सकते है। और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं। धन्यवाद!

 FREE e – book “ पैसे का पेड़ कैसे लगाए ” [Click Here]

Babita Singh
Hello everyone! Welcome to Khayalrakhe.com. हमारे Blog पर हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट लिखा जाता है जो मेरी और मेरी टीम के गहन अध्ययन और विचार के बाद हमारे पाठकों तक पहुँचाता है, जिससे यह Blog कई वर्षों से सभी वर्ग के पाठकों को प्रेरणा दे रहा है लेकिन हमारे लिए इस मुकाम तक पहुँचना कभी आसान नहीं था. इसके पीछे...Read more.

33 thoughts on “अंडे खाने के 15 जबरदस्त फायदे – Egg Benefits In Hindi

  1. बबिता जी आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दिया है, व्यक्ति को सेहतमंद रखने के लिए अण्डा बहुत ज़रूरी होता है, Really good post ?

  2. अंडे के इतने अधिक गुण होते हैं पता ही नहीं था। पोस्ट के लिए धन्यवाद।

    1. Praveen जी आप का वजन रोज अंडे खाने की वजह से नहीं बढ़ता है क्योंकि इसका वसा बहुत आसानी से पच जाता है और इसमें मौजूद protein की वजह से पेट काफी देर तक भरा होने का एहसास कराता है । स्वस्थ्य रहने के लिए दो चीजे बहुत जरुरी होती है पहला संतुलित आहार और दूसरा व्यायाम और आजकल की जीवनशैली में तो इन दोनों का balance होना बेहद जरुरी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *