Hindi Post

परीक्षा में टॉप करने के लिए कैसे करे पढाई (Exam Me Top Kaise Kare Easy Study hindi tips)

एग्जाम में टॉप करने के आसान हिंदी तरीके (Exam Me Top Karane Ke Easy Study hindi tips)

Exam Me Top Kaise Kare In Hindi : वर्तमान समय में हर exam competitive होती जा रही हैं। यहाँ तक कि देश में अलग – अलग board के बीच syllabus और evaluation प्रणाली में भी बहुत अंतर है। किसी board में अथक मेहनत के बाद जाकर students को 80 – 90 प्रतिशत अंक मिलता है तो किसी board में उन्हें अपने विषयों का नाम जाने बिना ही अच्छे अंक मिल जाते है। ऐसे में किसी भी परीक्षार्थी का चिंतित होना जायज है। लेकिन यदि आप exam के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सत्र के आरम्भ से ही कड़ी मेहनत और अच्छी रणनीति के साथ तैयारी करें तो परीक्षा में अव्वल (Top) आना कोई मुश्किल काम नहीं।
परीक्षाएं आप के सुनहरे सुनहरे सपनों का द्वार होती है और इसके परिणाम पर ही आपका भविष्य निर्भर करता है। अच्छे परिणाम मिलने अथवा टॉप करने पर आपको अच्छा कॉलेज या किसी अच्छे व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दाखिला मिलता है। इसके लिए आप हर संभव प्रयास भी करते है कि एग्जाम में टॉप कर सके लेकिन परीक्षा में मेहनत करने पर भी जब रिजल्ट भिन्न आता है तो आप परेशान हो जाते है। लेकिन आपने ये कभी सोचा है आखिर ऐसा क्यों होता है ? इसका सीधा सा मतलब है परीक्षा में टॉप वही करता है जो पढ़ाई में रूचि रखता है। जिसका एग्जाम में पढने और लिखने का तरीका सबसे अच्छा होता है। जो अपने योजना यानि टाइम टेबल पर अमल करता है। इसलिए EXAM में अच्छे NUMBER से TOP करने के लिए सत्र के आरम्भ से ही सही नियम बनाकर पढाई करना बेहद जरुरी होता है।
परीक्षा में टॉप कैसे करे
परीक्षा में टॉप कैसे करे

पढाई करने के इन 10 बेहतरीन तरीको से कर सकते है किसी भी एग्जाम में टॉप –

चाहे परीक्षाएं शैक्षिक हो या फिर competition, एक बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है कि exam देना भी एक कला है और इस कला में कड़ी मेहनत और निरंतर अभ्यास से महारत हासिल की जा सकती है। यह कला एक निश्चित प्रक्रिया एवं प्रयास के तहत आसानी से विकसित की जा सकती है। आइये जानते है पढाई के उन तरीको और नियमों के बारे में जो study करने और बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए जरुरी होता है और जिन्हें आप अपने टाइम टेबल में शामिल करके परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त कर सकते है।

Tips No. 1 अच्छी योजना (Planing)

परीक्षा की तैयारी का सबसे पहला और महत्वपूर्ण नियम योजना व टाईमटेबल बनाकर पढाई करना हैं क्योंकि किसी भी कार्य में सफलता तभी मुमकिन है जब आप योजना बनाकर काम करें। इसलिए आप लक्ष्य निर्धारित कर उस तक पहुचने का प्रयास करें। योजना में समय सारणी का ध्यान जरुर रखें और यदि संभव हो तो अपने पढ़ने के प्रत्येक दिन के घंटे के हिसाब से समय निर्धारित करें। इस से आप ने जो भी पढ़ा है उसकी समीक्षा करने का मौका मिलेगा और जहाँ त्रुटी होगी उसे आप समय रहते दूर कर सकेंगे।

इसे जरुर पढ़े : Board परीक्षा के लिए Perfect Time Table

Tips No. 2 अनुशासित बनें (Be Disciplined)

अपने काम को deadline के भीतर पूरा करने के लिए खुद को अनुशासित करना बहुत जरुरी है , नहीं तो योजना बनाने का कोई मतलब नहीं है। अंग्रेजी में एक कहावत है Do it now यानि जो करना है अभी कर डालों। इसे बार – बार दोहराएं। इससे आप पढाई को समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे।

Tips No. 3 एकाग्रता (Concentration)

एकाग्रता से मेरा अभिप्राय अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने से है। एकाग्रता से इंसान की स्मरण शक्ति बढ़ती है। अपने पढ़ने के लिए शांत और हवादार कमरा चुनें। आप चाहे तो कमरे को अपनी पसंद के हिसाब से decorate कर ले। इससे आप का मन भी एकाग्र रहेगा और आप को पढना भी अच्छा लगेगा।

Tips No. 4 अच्छा माहौल (Atmosphere)

टॉप करने के लिए बेहद जरुरी नियमों में से एक आप के आस – पास के माहौल का अच्छा होना भी  है क्योंकि खराब माहौल का exam की तैयारी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इस के लिए जरुरी है कि आप का study room हवादार हो तथा रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो। ध्यान रखें कि रोशनी आप के book पर केन्द्रित हो। रात को हमेशा table lamp से पढाई करें। इससे आप की आखें जल्दी नहीं थकेंगी।
Exam me top kaise kare in hindi
Exam me top kaise kare in hindi

Tips No. 5 पढ़ने का सही तरीका

पढ़ने का तरीका अथवा ढंग का भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान होता है। रिचर्ड स्टील कहते है – पढ़ने के तरीके का दिमाग के लिए वही महत्व है जो exercise का शरीर के लिए। इसलिए कभी भी लेट कर न पढ़े। कोशिश करे कि कुर्सी पर सीधे बैठकर पढ़े। इससे आप देर तक बिना थकान के पढाई कर पाएंगे। कुछ students की आदत बेड पर लेट कर पढ़ने की होती है पर यह गलत है। एक बात और पढते समय अपने पास एक पेंसिल जरुर रखें ताकि important तथ्यों को चिन्हित कर सके।

Tips No. 6 पौष्टिक आहार

परीक्षा में सफलता पाने के उपायों की जब बात आती है तो students शायद ही इस पर ध्यान देते होंगे लेकिन पौष्टिक आहार भी प्ररीक्षा में टॉप करने के नियमों में से एक है। इसलिए ध्यान दे भोजन करके पढ़ने से जल्दी ही नींद आने लगती है। इसलिए EXAM के समय खाना नपा तुला ही खाएं और साथ ही खाना पौष्टिक भी हो।

Tips No. 7  सोच हो सही

कभी – कभी परीक्षार्थी question को ठीक ढंग से नहीं समझ पाते और गलत उत्तर लिख देते है। इसलिए हमेशा प्रश्न की मूल भावना समझकर ही उत्तर लिखना शुरू करना चाहिए। अपनी बात सरलता और क्रमद्धता से संक्षेप में लिखने की कोशिश करना चाहिए। लेकिन दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर लिखते समय परीक्षार्थी को तर्कपूर्ण ढंग से छोटे छोटे प्वाइंट्स बनाकर उत्तर लिखने चाहिए ।  

परीक्षा में अच्छे नंबरों से टॉप करेने के इच्छुक छात्र इन बातों का भी ख्याल रखे 

Tips No. 8 – तनाव रहित होकर exam दें, खुद को खुश रखें

इस बात का ख्याल रखे परीक्षा शिक्षा की एक सामान्य सी प्रक्रिया है और इसका सामना भी आप को धैर्य, साहस, एवं आत्मविश्वास के साथ करना चाहिए। इसलिए परीक्षा भवन में जाने से पहले आपको इसके परिणाम के बारे में न सोचकर केवल परीक्षा के बारे में सोचना चाहिए। तभी आप परीक्षा से होने वाले मानसिक तनाव एवं दबाव से मुक्त रहेंगे।

Tips No. 9 – Question को ध्यान से पढ़े, न समझ में आये तो दुबारा पढ़े

प्रश्नपत्र प्राप्त होते ही पहले शांतचित होकर प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर एवं उसे समझने के उपरांत क्रमवार ढंग से उत्तर लिखना प्रारम्भ करे। परीक्षक अनियमित क्रम में, अस्पष्ट एवं बार – बार काटे गए प्रश्नोत्तर को पसंद नहीं करता। क्योंकि जांचने में उसे ज्यादा समय लगता है इससे वह मनोवैज्ञानिक रूप से परेशान हो जाता है। इसका असर भी आपके परिणाम पर पड़ सकता है। प्रश्नों के निर्धारित अंक के हिसाब से उत्तर का समय तय करें । अंदाजी उत्तर लिखने से परहेज करें । 

निवदेन – Friends अगर आपको “Exam Me Top Kaise Kare” पर लेख अच्छा लगा हो तो से जरुर share कीजियेगा और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं |

Loading...
Copy

18 thoughts on “परीक्षा में टॉप करने के लिए कैसे करे पढाई (Exam Me Top Kaise Kare Easy Study hindi tips)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *